बिना इंटरनेट Share कर सकते हैं अपनी Current Location

पता या location बताने के लिए बहुत से लोग Global Positioning System (GPS) की help लेते हैं क्योंकि Internet से GPS और WhatsApp दोनों चलाए जा सकते हैं। लेकिन, अगर आपका Internet काम न कर रहा हो तब क्या करेंगे? ऐसी Problem से बचने के लिए आप बिना Internet से अपनी Current location अपने दोस्त से  share कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस Article में |

Smart Phone पर Internet की कनेक्टिविटी न होने पर User को सबसे पहले अपने फोन में Google Maps एप को खोलना होगा। इसके बाद User को Google Maps पर अपनी location जाननी होगी। इसके लिए वह कॉलोनी का नाम, ब्लॉक और आस-पास मौजूद Landmark की help ले सकता हैं। उधाहरण के रूप में अगर user दिल्ली के मुखर्जी नगर में है तो वह गली नंबर या ब्लॉक को Google Maps पर खोज ले। इसके बाद आसपास मौजूद किसी लैंडमार्क पर पहुंच जाए, जो Google Maps पर दिखाया जा रहा हो। इसके बाद उस जगह पर कुछ देर टच करके रखे। ऐसा करने के बाद उस पर location का लाल रंग का बिन्दु बनकर जाएगा। ऐसा करने के बाद फोन स्क्रीन पर नीचे की तरफ तीन विकल्प नजर आएंगे, जिनमें से एक डायरेक्शनl, दूसरा शेयरl और तीसरा सेवl का option है। location Share करने के लिए शेयरl वाले विकल्प पर Click करें। इसके बाद टेक्स्ट मैसेज का विकल्प चुनें। इसके बाद अपने परिचित या पता पूछ रहे व्यक्ति के साथ वह location Share कर सकते हैं।


बिना Internet रास्ता भी बताता है

Google Maps में स्क्रीन पर लाल रंग का बिन्दु आने के बाद नीचे की ओर दिए गए डायरेक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि Google Maps केवल उन्हीं स्थानों तक पहुंचने का रास्ता बता सकता है, जो Google Maps में पहले से Save हैं। इस feature का इस्तेमाल करने से पहले हम सलाह देते हैं कि आप नई जगह जाने से पहले उस जगह का Maps जरूर Download कर लें, जिसे User जरूरत पड़ने पर Offline इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

ऐसे करें Google Maps को Offline Download 

Google Maps को अपनी जरूरत के मुताबिक Download करने के लिए पहले उस जगह का नाम Search करें जहां Users जा रहे हैं। उसके बाद नीचे kडायरेक्शनl एक बॉक्स में दिखेगा, उस बॉक्स पर Click करें। ध्यान रखें kडायरेक्शनl के विकल्प पर नहीं उसके उसके पास बने आ रहे बॉक्स पर Click कर दें। इसके बाद वह बॉक्स स्क्रीन पर ऊपर की ओर चढ़ जाएगा। यहां पर चार विकल्प में से एक kDownloadl का विकल्प मिलेगा, उस पर Click कर दें। इसके बाद वह आपको जगह चयनित करने के लिए बॉक्स देगा, जिसमें आप जरूरत के अनुसार Download कर सकते हैं।

 

error: Content is protected !!