Smart Phone गुम होने या चोरी होने पर उसका Data, Android Device manager का इस्तेमाल कर रिमोट एक्सेस से Delete कर सकते हैं मगर PenDrive खो जाए तब क्या करेंगे। ऐसी समस्या से बचने के लिए आप Software डाउनलोड कर PenDrive पर Passward सेट कर देते हैं। मगर क्या आपको पता है कि PenDrive पर बिना Software के भी Passward लगाया जा सकता है। वहीं Smart Phone में भी बिना App के अपने निजी Folder and Photo को Hide कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में…

PenDrive पर Passward सेट करना बहुत ही आसान है। Passward सेट करने के लिए Computer या Laptop में दिए गए ‘स्टार्ट’ पर क्लिक करें। इसके बाद  ‘Computer पैनल’ में जाएं। यहां दाईं तरफ ऊपर की ओर ‘व्यू बाई’ लिखा मिलेगा, उस पर क्लिक करके  ‘लार्ज आइकन’ का चुनाव करें। इसके बाद BitLocker Drive Encryption पर क्लिक करें। नई स्क्रीन खुलने के बाद उसमें Computer से जुड़ी हुई ड्राइव दिखाई देंगी।

इसमें ‘PenDrive’ का विकल्प भी होगा जिसके सामने   bit locker लिखा मिलेगा, उस पर क्लिक करें। ऐसा करने से नई विंडो स्क्रीन खुलेगी, जिसमें PenDrive के लिए Passward टाइप करना होगा। इसके बाद उस स्क्रीन पर ‘नेक्स्ट’ का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दें और आगे बढ़ें। अब स्क्रीन पर दो विकल्प आएंगे जिसमें से ऊपर की ओर save the password लिखा मिलेगा उसे चुनें। इस प्रक्रिया के बाद यूजर की PenDrive आसानी से सुरक्षित हो जाएगी। 

बिना Software के छिपाएं फोन के Folder 
Smart Phone में जितने App होते हैं, उनकी संख्या शायद ही किसी यूजर को पता हो। फोन हैंग होने की असली वजह ज्यादा App होना भी है। अगर आपके फोन में भी ऐसा ही है तो अपने फोन में से एक App्लीकेशन App लॉकर या Folder लॉकर  Delete कर दें क्योंकि यूजर बिना ‘App लॉकर’ से भी निजी Folder फोन में छिपा सकते हैं। इसके लिए फोन के App मेन्यू में जाएं। वहां दिए गए ‘फाइल manager’ पर क्लिक करके उसके अंदर जाएं। यहां आप एसडी कार्ड और इंटरनल मेमोरी का भी चयन कर सकते हैं, जहां पर अपनी फाइलों को छिपाना चाहते हैं।

मेमोरी का चयन करने के बाद Folder बनाएं। Folder बनाने के लिए ऊपर दाईं ओर दिए गए तीन बिन्दुओं वाले ‘सेटिंग’ के आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी जिस पर ‘न्यू Folder’ लिखा होगा उस पर क्लिक करते ही नया Folder बन जाएगा और उस पर नाम देने का विकल्प आएगा। ध्यान रहे कि Folder का नाम देने से पहले पहले डॉट (.) अवश्य लगा दें। इसके बाद ‘ओके’ का विकल्प दबाएं। Folder बनाते ही वह छिप जाएगा। Folder को दोबारा देखने के लिए Folder बनाने वाली जगह पर जाएं और वहां ऊपर की तरफ दिए गए ‘सेटिंग’ में जाकर show hidden file का चुनाव करें। काम होने के बाद Folder को दोबारा छिपाने के लिए  सेटिंग में दिए गए  hide hidden file पर क्लिक करना होगा। 

error: Content is protected !!